कई पीढ़ियों में एक बार ही आता है जसप्रीत बुमराह जैसा बोलर: युवराज सिंह

प्रत्यूष राज, चंडीगढ़ सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारत के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक मानते हैं कि तेज गेंदबाज जैसा खास प्रतिभाशाली बोलर बहुत-बहुत सालों में एक ही सामने आता है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया ने टीम इंडिया के इस पूर्व बल्लेबाज से चंडीगढ़ के सेक्टर 16 स्टेडियम में खास बातचीत की। पेश है इस बातचीत के खास अंश... इन दिनों बुमराह वेस्ट इंडीज में अपने नाम का डंका बजा रहे हैं। आप भी उनके साथ खेले हैं। इस तेज गेंदबाज पर आपकी क्या राय है....बुमराह उम्दा खेल रहे हैं। वह एक ऐसे गेंदबाज हैं, जो कई पीढ़ियों में एक ही बार आता है। मैंने उन्हें पहली बार साल 2013 में मोहाली स्टेडियम में रणजी ट्रोफी के एक मैच में खेला था। तब हम गुजरात के खिलाफ खेल रहे थे। मैंने उनके 4 ओवर के स्पेल का सामना किया था और मुझे तभी अहसास हो गया था कि वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए मैच विनर साबित होने वाले बोलर बनेंगे। तब बहुत सारे लोग सवाल उठाते थे कि अपने विचित्र ऐक्शन वाला यह बोलर क्या टेस्ट क्रिकेट में अपनी जगह भी पक्की कर पाएगा। लेकिन उन्होंने अपने आलोचकों को चुप्पी साधने पर मजबूर कर दिया है। बीते 3 साल में उन्होंने खेल के तीनों ही क्षेत्रों में कई यादगार प्रदर्शन दिए हैं। इस समय वह दुनिया भर के बोलरों में एक अलग ही स्तर पर नजर आते हैं। जानें: आप भारत के लिए लंबे समय तक खेले हैं। क्या आपको लगता है भारतीय टीम का अब तक बेस्ट पेस अटैक है? आप वर्तमान पेस अटैक की तुलना अतीत के साथ नहीं कर सकते। जैक (जहीर खान) वहां थे, उन्होंने इंग्लैंड में वह यादगार टेस्ट सीरीज (2007-08) जीत में अहम भूमिका निभाई थी। मेरे विचार में यह बहुत ही गलत है कि हम भिन्न-भिन्न काल के गेंदबाजों की तुलना करें। पढ़ें: हमारा वर्तमान पेस अटैक टेस्ट क्रिकेट में शानदार है। शमी और भुवी अब वहां पिछले कुछ समय से है। इशांत वहां लंबे समय से हैं और अब वहां बुमराह के रूप में एक शानदार बोलर भी जुड़ गया है। यह बहुत शानदार टेस्ट बोलिंग अटैक है लेकिन मैं अभी भी यह मानता हूं कि वनडे और टी20 क्रिकेट में बोलरों मुश्किल होता जा रहा है। पढ़ें: आप बीते ढाई साल से इंटरनैशनल क्रिकेट से दूर हैं। अब रिटायरमेंट के बाद जीवन कैसा चल रहा है? सचमुच, मैं इस एन्जॉय कर रहा हूं। मैंने करीब 20 सालों तक क्रिकेट खेला है और इस खेल ने मुझ सबकुछ दिया है। लेकिन पूरी ईमानदारी से कहूंगा, मैं बहुत आराम में हूं- अब मुझ पर परफॉर्म करने का कोई दबाव नहीं है। हाल ही में आपने कनाडा में टी20 लीग खेली। क्या निकट भविष्य में आप CPL और BBL में भी खेलते दिखेंगे? अभी तक कोई योजना नहीं बनाई गई है। ये लीग दिसंबर और जनवरी में खेली जाएंगी, तो इस पर सोचने के लिए अभी काफी समय है। लेकिन अगर मुझे मौका मिलता है, तो मैं वहां भी जरूर खेलना चाहूंगा।


from Sports News in Hindi: Latest Hindi News on Cricket, Football, Tennis, Hockey & more | Navbharat Times https://ift.tt/2k87Fk5
कई पीढ़ियों में एक बार ही आता है जसप्रीत बुमराह जैसा बोलर: युवराज सिंह कई पीढ़ियों में एक बार ही आता है जसप्रीत बुमराह जैसा बोलर: युवराज सिंह Reviewed by Ajay Sharma on September 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.