बुमराह स्विंग के नए सुल्तान, नहीं है किसी के पास तोड़!

नई दिल्लीभारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेला जा रहा जमैका टेस्ट की हैटट्रिक के लिए जाना जाएगा। वह टेस्ट क्रिकेट में हैटट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने। एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट में कुल 6 विकेट (पहली पारी में एक और दूसरी पारी में 5 विकेट) झटकने वाले बुमराह की स्विंग गेंदें दूसरे टेस्ट में भी टी-20 के वर्ल्ड चैंपियन टीम को समझ नहीं आ रही है। पहली पारी में 10 में से 6 विकेट बुमराह के नाम ही रहे थे। स्विंग से मिली हैटट्रिक बुमराह ने पारी के 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शाहमार ब्रूक्स (0) और चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैटट्रिक पूरी कर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया। रोचक बात यह है कि ये सभी विकेट उन्हें स्विंग से मिले। डैरेन ब्रावो और रोस्टन चेज को जहां बुमराह ने आउट स्विंग पर अपना शिकार बनाया तो ब्रूक्स इनस्विंग पर आउट हुए। पढ़ें- बुमराह की तरकश में नया तीर पहले टेस्ट और दूसरे टेस्ट के दौरान साफ दिखा कि उनकी गेंद राइटहैंडर बल्लेबाज से दूर जा रही है और लेफ्टहैंडर के करीब। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट झटकने के बाद उन्होंने अपनी सफलता से पर्दा उठाते हुए कहा था, 'मैं शुरुआत में इन्स्विंगर बोलिंग ही करता था लेकिन जैसे-जैसे मैं टेस्ट मैच खेलता गया, मैंने आउटस्विंगर का इस्तेमाल करना भी सीख लिया। खासतौर से इंग्लैंड दौरे से। मैंने इस बोलिंग स्टाइल के लिए खूब मेहनत की। मैं हमेशा खुद की स्किल्स को लगातार निखारने पर ध्यान देता हूं।' कप्तान को दिया हैटट्रिक का श्रेय 'बीसीसीअई टीवी' पर कोहली को दिए इंटरव्यू में बुमराह ने कहा, 'सच कहूं तो मुझे नहीं पता था, मैं इस अपील के बारे में निश्चित नहीं था। मुझे लगा कि यह बल्ला था इसलिए मैंने ज्यादा अपील नहीं की थी, लेकिन अंत में यह अच्छा रिव्यू निकला। इसलिए मुझे लगता है कि ।' बुमराह ने कहा, 'कभी-कभार जब विकेट से इतनी मदद मिलती है, जैसा हमने पिछली पारी में भी देखा कि इसमें काफी उछाल था और उन्हें काफी उछाल मिल रहा था। उन्हें मूवमेंट भी मिल रहा था।' भारत के लिए तीसरी हैटट्रिक इस तरह जसप्रीत बुमराह टेस्ट में हैटट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने, जबकि वेस्ट इंडीज में हैटट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने। हैटट्रिक की बात करें तो बुमराह से पहले भारत के लिए हरभजन सिंह (रिकी पॉन्टिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न) ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैटट्रिक ली थी। वह टेस्ट में हैटट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे। उनके बाद यह कारनामा तेज गेंदबाज इरफान पठान (सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ) ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। यह मैच कराची में खेला गया था। पहले टेस्ट में महज 7 रन दे 5 विकेट झटके थे बुमराह को वनडे और टी-20 का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता था। खासकर डेथ ओवर्स का, जहां अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के लिए बोलिंग करना आसान नहीं होता। लेकिन अब उन्होंने बता दिया कि वह टेस्ट क्रिकेट के लिए खुद को तैयार कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट के लिए बुमराह ने लेट-आउटस्विंग की कला भी सीख ली है। विंडीज के खिलाफ मैच की चौथी पारी में जब उन्होंने अपने इसी हथियार से 5 बल्लेबाजों को पविलियन की राह दिखा दी थी।


from Sports News in Hindi: Latest Hindi News on Cricket, Football, Tennis, Hockey & more | Navbharat Times https://ift.tt/2lj2LAQ
बुमराह स्विंग के नए सुल्तान, नहीं है किसी के पास तोड़! बुमराह स्विंग के नए सुल्तान, नहीं है किसी के पास तोड़! Reviewed by Ajay Sharma on September 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.